Sunday, September 23, 2018

How To Apply Cast Certificate By UP Citizen Service Portal | UP सिटीजन पोर्टल सर्विस द्वारा जाती प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करे

How To Apply Online For Cast Certificate - With UP Citizen Portal service ?

उत्तर प्रदेश सिटीजन पोर्टल सर्विस द्वारा जाती प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट - Edistrct UP पर जहाँ हम आपको UP सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली ऑनलाइन सुविधाओ तथा अन्य सुविधाओ के साथ - साथ भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली ऑनलाइन तथा ऑफलाइन  सुविधाओ की जानकारी प्रदान करते है .

आज हम आपको  इस पोस्ट के माध्यम से बता रहे है  की आप घर बैठे इन्टरनेट से  उत्तर प्रदेश  सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधा UP Citizen Service Portal  के द्वारा जाती प्रमाण पत्र कैसे बना सकते है . जिसके लिए आपको कहीं  भी बाहर जनसेवा केंद्र या साइबर कैफे पर जाने की आवश्यकता नही होगी ये काम आप घर बैठकर भी आसानी से कर सकते है .

UP Citizen Service Portal से जाती प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे -


उत्तर प्रदेश सिटीजन  सर्विस पोर्टल के द्वारा जाती प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी ID , UP Citizen Service Portal पर बनानी होगी जो की बिलकूल आसान है एवं फ्री में आप इस ID , को UPOnline साईट के लिंक http://164.100.181.16/citizenservices/login/login.aspx पर जाकर बना सकते है .
ID बनाने के बाद आपको अपने UP Citizen Service Portal Account में लॉग इन करना है .

Apply Online For UP Cast certificate With UP Citizen Portal Service

इसके बाद आपका सिटीजन पोर्टल सर्विस का अकाउंट ओपन हो जायेगा . निम्न प्रक्रिया का पालन करना है -

1.  अकाउंट ओपन होने के बाद आवेदन भरे बटन पर क्लिक करे .

Apply Online for Cast Certificate

2. जाती प्रमाण पत्र को लिस्ट में से सेलेक्ट करे .

उत्तर प्रदेश सिटीजन सर्विस पोर्टल से जाती प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे -www.edistrict-up-nic.in

3. निम्न बटन पर क्लिक करे -

जाती प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

4. अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको जिस  व्यक्ति के जाती प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना है उसका  नाम , पता , मोबाइल नंबर , आधार संख्या भरनी है तथा संलग्नक के रूप में  फोटो , घोषणा पत्र , पहचान पत्र की स्कैंड प्रति या राशन कार्ड की स्कैंड प्रति  , आधार कार्ड की स्कैंड प्रति उपलोड करके दर्ज करे बटन पर क्लिक करना है .


ऑनलाइन जाती प्रमाण पत्र आवेदन का शुल्क कैसे जमा करे ?

फॉर्म भरने के बाद आपको आवेदन फीस जमा करनी होती है . आवेदन पत्र भरने  तथा संलग्नक अपलोड करने के बाद दर्ज करे बटन पर क्लिक करे इसके बाद  आपको फीस पेमेंट आप्शन मिलेगा .
आप आवेदन शुल्क (फीस पेमेंट) ऑनलाइन माध्यम - जैसे डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग  की सहायता से जमा कर सकते है . नेट बैंकिंग से यदि आप शुल्क जमा  करते है तो आपको 8 रु जबकि डेबिट कार्ड से 18 रु जमा करने होते है .

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदन की स्थिति कैसे चेक करे ?

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकते है इसके लिए आपको UP edistrict की वेबसाइट www.edistrict.up.nic.in पर जाना होगा जहाँ से आप अपने आवेदन पत्र की स्थिति चेक कर सकते है - अपने प्रमाण पत्र की स्थिति जानने  के लिए यहाँ क्लिक करे .

ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात् अपने प्रमाण पत्र को कैसे प्राप्त करे ?

ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात् जब आपका प्रमाण पत्र बनकर तैयार हो जाएगा तो आप इसे अपने UP Citizen  Service Portal अकाउंट से डाउनलोड कर सकते है .



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